Amazon sale live now

Tips for writing blog post in Hindi – ब्लॉग पोस्ट लिखने के टिप्स

Author: DK Bagoria

Updated on:

Tips for writing blog post in Hindi - ब्लॉग पोस्ट लिखने के टिप्स

Blog Post Tips: ब्लॉग पोस्ट लिखते समय, केवल अपने पाठक के बारे में सोचना आसान होता है। लेकिन सोच-समझकर और उद्देश्य से लिखने से आपको फायदा होगा – और अंततः आपको ज्यादा यूजर लाने में मदद भी मिलेगी।

अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के कुछ टिप्स:

1. अपने दर्शकों को जानें (Know Your Visitors)

यह समझने के लिए कि वे आपकी सामग्री से क्या चाह रहे हैं, अपने दर्शकों की जनसांख्यिकी, मनोविज्ञान और पिछले व्यवहारों की मूल बातों से परे देखें। अंत में, पाठकों से पूछें कि वे क्या चाहते हैं।

2. एक शक्तिशाली शीर्षक से शुरू करें (Start with a Eye Caching Title)

यह वह हुक है जो पाठकों को आकर्षित करता है और उन्हें लेख पढ़ने के लिए प्रेरित करता है! यह आपके द्वारा प्रस्तुत की जा रही जानकारी के अनुरूप होना चाहिए या वे समाप्त हो गई हैं।

3. अपने मामले को पहले पैराग्राफ में बताएं (Explain your main motive in first paragraph)

प्रारंभिक पैराग्राफ आपके टुकड़े का वर्कहॉर्स है। इसे आपके शीर्षक के वादे को पूरा करना होगा और पाठकों को और अधिक जानने के लिए पर्याप्त रूप से व्यस्त रखने के लिए उन्हें और आकर्षित करना होगा।

4. कहानी सुनाना (Tell a story)

आपके लेखन को शुरुआत, मध्य और अंत की जरूरत है। सबसे आसान सूत्र यह है कि आप जिस मुद्दे की जांच कर रहे हैं, उसे बताएं, समस्या के उत्तर का समर्थन करने के लिए सबूत दें, और स्पष्ट रूप से यह दिखाकर समाप्त करें कि आपने इस मुद्दे का उत्तर कैसे दिया।

5. अपने पाठकों की भाषा में समझाएं (Explain in the language of your readers)

एक वास्तविक व्यक्ति की तरह ध्वनि, कॉर्पोरेट बकवास नहीं। यह आपके दर्शकों के बात करने के तरीके और शब्दावली का उपयोग करने में मदद करता है। यह पुष्टि करता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

6. उपयोगी जानकारी प्रदान करें (Provide Useful information)

पाठकों के पास समय की कमी है। आपके बॉस के विपरीत, वे इस बात की परवाह नहीं करते कि आपने लेख में कितना काम किया है। उनके लिए यह सब मायने रखता है कि “इसमें मेरे लिए क्या है?” सामग्री को उनकी मदद, शिक्षित, सूचित या मनोरंजन करना चाहिए।

7. पाठकों को ठोस तथ्य दें (Give readers concrete facts)

अपनी बातों को स्पष्ट करने के लिए पाठकों को ठोस तथ्य दें। अपने नर्सरी स्कूल शो का उपयोग करें और उदाहरणों के साथ अपनी बातों को प्रदर्शित करने के लिए अनुभव बताएं। एक कदम और आगे बढ़ें और अपनी बात मनवाने के लिए तस्वीरों, चित्रों और/या वीडियो का उपयोग करें।

8. अपने लेखन को शीघ्र पढ़ने योग्य बनाएं (Make Your Writing Quickly Readable)

सरल शब्दों का प्रयोग करें ताकि पाठक उन्हें (या आपका कॉलम) न छोड़ें। छोटे, सीधे वाक्य लिखें। जहां संभव हो, सक्रिय आवाज का प्रयोग करें और पैराग्राफ को तीन से पांच वाक्यों के साथ छोटा रखें क्योंकि टेक्स्ट के ब्लॉक डराने वाले होते हैं।

9. बोल्डिंग और सूचियों के साथ पाठकों का मार्गदर्शन करें (Guide readers with bolding and listings)

महत्वपूर्ण वाक्यांशों को हाइलाइट या इटैलिक करें। पाठकों को आपकी सामग्री का शीघ्रता से उपभोग करने में सहायता करने के लिए सूचियाँ बनाएँ। यह आपकी जानकारी को नेत्रहीन रूप से आमंत्रित करता है।

10. संपादित करें, संपादित करें, संपादित करें (Publish again and again)

गलत वर्तनी और खराब व्याकरण की जांच के लिए अपने तैयार किए गए अंश को देखें। आपकी सामग्री से खराब लेखन, जिसमें अभद्र भाषा भी शामिल है, की तुलना में कुछ भी तेजी से नहीं लेता है।

How to write blog post in Hindi – ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

Categories: Blogging